//स्वच्छता की राह पर चला डूंगरपुर | Dungarpur on the Path of Cleanness

स्वच्छता की राह पर चला डूंगरपुर | Dungarpur on the Path of Cleanness

नगर परिषद्् डूंगरपुर द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 1 नवम्बर 2015 से घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य आरम्भ किया गया एवं गतिप्रदान करने हेतु विशेष कार्य योजना बनाई एवं स्वच्छता दूत नामित किये गए। स्वच्छ भारत अभियान को सफल करने एवं विशेष सफाई अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन और सम्पादन के लिए राजस्थान की यशस्वी मुख्यमंत्री माननीया श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं स्वायत्त शासन विभाग के मंत्री माननीय श्री राजपाल सिंह के मार्गदर्शन में राज्य सरकार के 26.11.2015 के पत्र की अनुपालना में 1 दिसम्बर 2015 से 15 दिसम्बर 2015 तक विशेष सफाई अभियान प्रारंभ किया गया। इस विशेष सफाई अभियान के लिए सभी पार्षदों, और परिषद्््् के अधिकारियों, कर्मचरियों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें विशेष सफाई अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु कार्ययोजना पर दिशा-निर्देश दिए गए और रात्रि में भी नगर परिषद्् सभापति द्वारा नगर क्षेत्र का निरीक्षण कर विभिन्न स्थानों का मौका मुआयना करके शहर में विशेष सफाई की आवश्यकता वाले स्थानों को चिह्नित किया।

Swacch Bharat Abhiyan Dungarpur

इसके पश्चात नगर परिषद्् के सभापति और आयुक्त ने तकनीकी अधिकारी, राजस्व अधिकारी, स्वच्छता निरीक्षक, रोशनी निरीक्षक और जमादारों के साथ विस्तृत चर्चा करके पूरे नगर क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान की कार्ययोजना का निर्माण किया जिसमें बस स्टेण्ड, सब्जी मण्डी, पुराना बस स्टेण्ड, तहसील चैराहा में रात्रि कालीन सफाई सुनिश्चित की गई। इसी प्रकार शहर में पडे़ प्लास्टिक कचरे को हटाने, झाड़ियां कटवाने और नगर के सभी 30 वार्डों में गन्दगी से अटे पडे़ स्थानांे की सफाई के बाद भी उन स्थानों की फोटोग्राफी करवाई गई। स्वयं नगरपरिषद सभापति के.के.गुप्ता, उपसभापति फखरूद्दीन बोहरा, आयुक्त दिलीप गुप्ता और समस्त वार्ड पार्षादों द्वारा अपने-अपने वार्ड में सफाई अभियान की कमान संभालते हुए अभियान को सफल बनाया। नगर परिषद्् डूंगरपुर द्वारा विशेष सफाई अभियान के अन्तर्गत 17 दिसम्बर 2015 से 31 दिसम्बर 2015 तक विशेष फाॅलोअप सफाई अभियान भी चलाया गया।

करे प्रतिज्ञा रखेंगे स्वच्छता का ध्यान,
तभी बनेगा अपना भारत महान |

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ‘स्वच्छ भारत’ के स्वप्न को पूरा करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र जी मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की नींव रखी तो नगरपरिषद ने भी मोदी के मिशन को पूरा करने के लिए पदभार ग्रहण करते ही सभापति के.के.गुप्ता ने अपनी तरफ से एक कदम आगे बढ़ाते हुए ‘स्वच्छ डूंगरपुर, स्वस्थ डूंगरपुर’ का लक्ष्य रखते हुए शहर स्तर का अभियान प्रारंभ किया। आयुक्त दिलीप गुप्ता के निर्देशन में अभियान की गतिविधियां लगातार जारी है और कभी कूड़े-करकट से अटा रहने वाला डूंगरपुर शहर अब चकाचक साफ नज़र आते हुए क्लिन सिटी बन चुका है।